Tue. Oct 22nd, 2024

BIG ब्रेकिंग : ओलंपिक मेडल मिस कर सकती हैं वीनेश फोगाट

WhatsApp Image 2024 08 07 at 12.46.19

ओलंपिक मेडल मिस कर सकती हैं  विनेश फोगाट , इस वजह से हो सकती हैं अयोग्य घोषित

विनेश  फोगाट ओलंपिक मेडल मिस कर सकती हैं । उनको अयोग्य घोषित किया जा सकता हैं , क्योंकि मेडल मैच की सुभह उनका वेट तय मानकों से थोड़ा सा ज्यादा पाया गया है ।ओलंपिक , विनेश फोगाट आप अफिशल वेबसाईट पर जाकर lekh पढ़  सकते हो , आप को पूरी जानकारी  मिलेगी ।

ओलंपिक में क्यू मेडल हार सकती हैं , पूरा विवरण

विनेश  फोगाट ओलंपिक मेडल मिस कर सकती हैं । उनको अयोग्य घोषित किया जा सकता हैं , क्यूंकी मेडल मैच की सुबह उनका वेट तय मानकों से थोड़ा सा ज्यादा पाया गया हैं । इंडियन एक्स्प्रेस की रिपोर्ट में ये बताया गया हैं , खबर अपडेट की जा रही हैं ।

भारतीय महिला स्टार पहलवान विनेश फोगाट पेरिस ओलंपिक गेम्स 2024 में अयोग्य घोषित कर दी गई हैं । विनेश फोगाट महिलवों के 50 किग्रा वर्ग के फाइनल में पहुच गई थी , लेकिन निर्धारित वजन ज्यादा होने से उनका मेडल जीतने का सपना पेरिस ओलंपिक में 7 अगस्त को जिस तरह से भारत की स्टार महिला पहलवान विनेश फोगाट ने एक के बाद एक करके तीन मुकाबले जीतकर फाइनल में जगह बनाई थी ।

भारत के लिए कम से कम सिल्वर मेडल पक्का किया था , ऐसा लग रहा था की वह इस बार गोल्ड मेडल लेकर ही स्वदेश लौटेंगी । विनेश फोगाट के साथ – साथ करोड़ों भारतीयों का भी वह सपना चकनाचूर हो गया हैं । विनेश फोगाट ने महिला के 50 किग्रा वर्ग में मंगलवार को अपने तीनों मैच जीतकर फाइनल में जगह बनाई थी । इस दौरान विनेश फोगाट ने टोक्यो ओलंपिक की गोल्ड मेडलिस्ट  सुसाकी को भी हराया था , जिसने इस मुकाबले से पहले अपने करियर में एक भी मैच और एक भी पॉइंट नहीं गंवाया था । बुधवार की सुबह खबर आई की विनेश फोगाट को डिस्कवलिफ़ाय कर दिया गया हैं ।

इसका मतलब वह फाइनल मुकाबलें  में खेलने के  लिए अयोग्य घोषित कर दी गई है । विनेश फोगाट का वजन निच्छित वजन से 100 ग्राम ज्यादा आया और इस वजह से उन्हें अयोग्य घोषित कर दिया गया है ।

वजन करने को लेकर नियम के  मुताबिक जिस दिन भी पहलवान को मुकाबला लड़ना होता है  , उस दिन उसका वजन लिया जाता हैं । हर वजन वर्ग के मुकाबले दो दिनों के अंदर होते हैं , ऍसे में  जो पहलवान फाइनल या रेपचेज में पहुचते हैं , उन्हे दोनों दिन वजन कराना होता है । पहली बार वजन कराते हुए पहलवान के पास 30 मिनीट होते हैं , वजन कराने के वो अपनी मर्जी से इस दौरान जितनी बार चाहें वजन करा सकते हैं । इस दौरान यह भी देखा जाता हैं की पहलवान को कोई संक्रामक बीमारी तो नहीं है और उसके नाखून एकदम छोटे – छोटे कटें हो । जिन पहलवानों को लगातार दूसरे दिन मुकाबलें में उतरना होता हैं , उन्हें वजन करने के लिए 15 मिनट मिलते हैं । यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग के नियम के मुताबिक अगर पहलवान का वजन निर्धारित वजन से ज्यादा आता है , तो ऐसे में उसे अयोग्य करार दिया जाएगा ।

Related Post

One thought on “BIG ब्रेकिंग : ओलंपिक मेडल मिस कर सकती हैं वीनेश फोगाट”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *