Tue. Oct 22nd, 2024

ISRO 15 अगस्त को देने जा रहा हैं , बड़ा गिफ्ट

WhatsApp Image 2024 08 07 at 21.06.17

ISRO 15 अगस्त को देने जा रहा खास गिफ्ट , लॉन्च करेगा EOS-8 सैटलाइट  ; मिशन की डिटेल

इसरो स्वतंत्रता दिवस के दिन देशवासियों को स्पेशल गिफ्ट देने जा रहा है । भारतीय स्पेस एजेंसी 15 अगस्त को आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा से EOS- 8 सैटलाइट को लॉन्च करेगा । इस मिशन का उद्देश्य देश और दुनियाभर में आपदाओ का अवलोकन

ISRO special गिफ्ट ऑन 15 अगस्त : भारतीय अंतरिक्ष एजेंसी ( ISRO ) ने  पिछले साल चंद्रयान – 3 को चंद के दक्षिणी ध्रुव पर उतारकर दुनिया को चौका दिया था । भारत ऐसा करने वाला पहला देश बना था । इस मिशन के बाद से इसरो अंतरिक्ष से जुड़ें तमाम रहस्यों को सुलझाने के लिए मिशन लॉन्च कर रहा है । आने वाले वर्षों में एसे कई मिशन लॉन्च कीये जाने हैं , इसमे मानव को अंतरिक्ष में भेजना और इंटरनेशनल स्पेस सेंटर भी शामिल हैं । इस बीच इसरो ने बुधवार को अहम जानकारी दी । भारतीय स्पेस एजेंसी देशवासियों को 15 अगस्त के दिन खास गिफ्ट देने जा रहा है ।

इसरो ने बताया की वह 15 अगस्त को आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा से EOS-8 सैटलाइट को लॉन्च करेगा । इस मिशन का उद्देश्य देश और दुनियाभर में आपदावों का अवलोकन करना और अलर्ट करना शामिल है।

इसरो ने ‘ पीटीआई – भाषा ‘ को बताया , ” इओएस – 8 सैटलाइट को 15 अगस्त ( स्वतंत्रता दिवस ) के दिन आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा से प्रक्षेपित किया जाएगा । ” इसरो ने एक बयान में बताया की ईओएस -8 अभियान के प्राथमिक उद्देश्य में सूक्ष्म उपग्रह का डिजाइन तैयार करना और पेलोड उपकरण बनाना तथा भविष्य के उपग्रहों के लिए आवश्यक नई सामग्रियों को शामिल करना हैं ।

भारतीय स्पेस एजेंसी ने कहा की ” 15 अगस्त 2024 को सुबह 9:17 बजे श्रीहरिकोटा से EOS-8  माइक्रो सैटलाइट लॉन्च किया जाएगा । यह सैटलाइट एसएसएलवी विकास परियोजना के अंतर्गत आती है और भारतीय उद्योग और न्यू स्पेस इंडिया लिमिटेड ( एनेस आईएल ) द्वारा परिचालित मिशन हैं ।

 ISRO दिन – रात इन्फ्रारेड तस्वीरें लेने की क्षमता

ISROofficial account

EOS-08 में तीन पेलोड हैं – इलेक्ट्रो ऑप्टिकल इन्फ्रारेड पेलोड ( इओआईआर ) ,ग्लोबल nevigation सैटलाइट सिस्टम – रिफलेक्ट्रो मेट्री पेलोड ( GENSS ) , और CIC यूवी डोसिमिटर । इसरो ने कहा की उपग्रह एसएसएलवी – डी 3 /आईबी एल -358 लॉन्च वाहन के साथ इंटरफेस करना हैं । इसमे मिड – वेव आईआर ( एमआईआर ) और लॉंग -वेव आईआर बैंड हैं । इसमे EOIR दिन और रात में मिड और लॉंग वेव की इन्फ्रारेड तस्वीरे लेने की पूरी क्षमता है ।

मिशन

इसरो ने बताया की मिशन का उद्देश्य देश और दुनिया को आपदा का अलर्ट देना हैं । यह आपदा निगरानी , पर्यावरण निगरानी , आग का पता लगाने , ज्वालामुखी गतिविधि जैसी गतिविधियों का अवलोकन करेगा और अलर्ट देगा । मिशन को दिन और रात दोनों समय काम करने के लिए बनाया गया है । इसमे इओआईआर की मदद से इन्फ्रारेड तस्वीरों खींचने की क्षमता है । इन तस्वीरों से देश – दुनिया की आपदा की जानकारी मिल सकेगी । आपदाओं में जैसे जंगल में आग लगना , ज्वालामुखी विस्फोट की घटनाएं , समुद्र में हलचल , समुद्री सतह में हवा का विश्लेषण , मिट्टी की नमी और बाढ़ etc.. शामिल हैं । इसमे एसआई सी  यूवी दोजीमिटर से अल्ट्रावायलेट रेडीशन को भी जांच की जा सकेगी , जिससे इसरो को गगनयान मिशन में मदद मिलेगी ।

सैमसंग गैलेक्सी S24 मालिकों के लिए कुछ बुरी खबरों की पुष्टि की है । 2024 samsung big update

Related Post

One thought on “ISRO 15 अगस्त को देने जा रहा हैं , बड़ा गिफ्ट”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *