Tue. Oct 22nd, 2024

आपकी यादाश और ध्यान को तेज करने के लिए 3 मस्तिष्क व्यायाम

WhatsApp Image 2024 08 02 at 10.23.01

सूडोकू पहेली को पूरा करने जैसे मसतिस्क व्यायाम में शामिल होने से संजातमक क्षमताए  बढ़ती हैं , याद्दाश बदती हैं और समग्र मानसिक स्वास्थ्य को बढ़ावा मिलता है । हम सभी कभी – कभी मानसिक धुंध का अनुभव करते है , लेकिन तनाव , उम्र बढ़ने  , अपर्याप्त नींद या अस्वस्त जीवनशैली जैसे कारक इस संजयात्मक धुंध को और बढ़ा सकते हैं , जिससे स्मृति समस्या  – समाधान कौशल और समग्र संजातमक कार्य प्रभावित हो सकते हैं।

अपने मस्तिष्क को तीव्र  और  केंद्रित रखने में मदद के लिए यहाँ 9 अछि तरह से शोध कीये गए व्यायाम और खेल दिए गए हैं।

1. नई भाषा सीखना नई भाषा सीखने से मस्तिष्क को कई लाभ मिलते हैं , संजातमक कार्यों में सुधार करता है , स्मरण शक्ति को बढ़ाता है , समस्या समाधान को बढ़ाता है ।

भाषा सीखने के येप या अनलाइन कोर्स का उपयोग करना एक नई भाषा सीखने के लिए एक संरचित और सुविधाजनक दृष्टिकोण प्रदान करता है। 2018 के एक अद्यायन में पाया गया की द्विभाषी होने से मस्तिष्क की संरचना में परिवर्तन हो सकता है , विशेष रूप से उन क्षत्रों में  जहां तंत्रिका आरक्षितता में वृद्धि होती है , जो उम्र से संबधित संजातमक गिरावट से निपटने में मदद करती है और संजतमक कार्यों को बनाए रखती है ।

2 . सक्रिय पढ़ना और नोट लेना पढ़ते समय , नोट्स लेते हुए या प्रमुख बिन्दुवों को हाइलाइट करते हुए सामाग्री के साथ सक्रिय रूप से जुड़े । यह विधि हो सकती है :- फोकस तेज करे -समझ बढ़ाए – स्मृति प्रतिधारनामे सुधार करे जर्नल ऑफ स्टूडेंट रिसर्च में प्रकाशित एक अध्ययन में पाया गया है की नोट्स टाइप करने से 13 – 18 वर्ष के छात्रों के बीच लिखावट या कोई नोट्स नहीं लेने की तुलना में उच्चतम स्मृति प्रतिधारण हुई ।

3. सचेत श्वास ध्यान : ध्यान और माइंडफूलनेस हस्तक्षेप जैसे अभ्यास बढ़ा सकते है : – संजातमक प्रक्रियाँ : ध्यान कार्यशील स्मृति और कार्यकारी कार्य – आयोजन , योजना और समस्या सुलझाने के कौशल सचेत श्वास का अभ्यास करने के लिए , एक शांत जगह पर बैठे , अपनी आंखे बंद करे , और अपनी सांस पर ध्यान केंद्रित करें । गहरी सांस लें , चार तक जिन २४ अध्ययनों के विश्लेषण से पता चलता है की शतरंज निर्देश प्राथमिक और मध्य विद्यालय के क्षात्रो में गणित की उपलब्धि और समग्र संजतमक क्षमता को बढ़ा सकता हैं , जिससे प्रभावी परारीक्षण सीमा लगभग २४-३० घंटे है । अनलाइन शतरंज एप आपको अपने फोन पर सुविधाजनक रूप से खेलने की अनुमति देते हैं।

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *